About

आह्वान

सनातन धर्म के सर्वमान्य सर्वोच्च एवं सार्वभौमिक गुरु पद श्रीमद् जगद्गुरु शंकराचार्य की पुरी पीठ पर विराजमान 145वे शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती जी के प्रति गुरु भाव रखने वाले शिष्यों द्वारा निर्मित संगठन है सनातन धर्म के परंपरा प्राप्त प्रमाणिक एवं सार्वभौमिक सिद्धांतों पर आस्थान्वित है ।

इसका प्रारंभ शिवांश नारायण द्विवेदी द्वारा कानपुर उत्तर प्रदेश 2013 में किया गया था , वर्तमान में संगठन के संरक्षक श्री महेश नारायण द्विवेदी के मार्गदर्शन में यह संगठन धर्म रक्षा के मार्ग पर सक्रिय है ।

इसका उद्देश्य सनातन धर्म के तीन मूल स्तंभ गुरु गोविंद और ग्रंथ के आधार पर सनातन के सार्वभौमिक एवं प्रमाणिक सिद्धांतों का प्रचार प्रसार करना है जिसके माध्यम से सनातन धर्म पर आस्थान्वित हिंदू समाज को वैचारिक एकता प्रदान करते हुए उसे शिक्षा रक्षा और सेवा से परिपूर्ण बनाया जा सकता है । इसी संदर्भ में मठ मंदिरों को शिक्षा रक्षा एवं सेवा का केंद्र बनाने हेतु साप्ताहिक हिंदू एकता संगोष्ठी , बच्चों युवाओं तथा सभी आयु वर्ग के जनमानस हेतु आह्वान पाठ्यक्रम , समाज में धर्म आचरण को लेकर जागरूकता लाने हेतु आह्वान मर्यादा का , एवं समाज से धर्म के संबंध में सभी प्रकार के संशयों को दूर करने हेतु आह्वान संशय निराकरण केंद्र आदि वर्तमान में आह्वान के मुख्य प्रकल्प हैं ।

Scroll to Top